top of page

Cyber Crime : धोखाधड़ी के मामले में पहले नंबर पर है दिल्ली, जानिए आंकड़े


नयी दिल्ली। साइबर क्राइम के मामले पहले के मुकाबले बढ़ गए हैं। इन्हें रोकने के लिए आरबीआई और बाकी बैंक कई तरह के कदम उठाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि किस शहर में सबसे अधिक साइबर क्राइम के मामले सामने आते हैं? बता दें कि इस मामले में देश की राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर है। इस बात की जानकारी खुद आरबीआई की तरफ से दी गई है। आरबीआई के अनुसार पिछले साल जुलाई से लेकर इस साल जून तक पूरे एक साल के दौरान 19,652 शिकायतें अनाधिकृत इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर से संबंधित रहीं। इनमें सबसे अधिक शिकायते दिल्ली से मिलीं। आइए जानते हैं बाकी शहरों के नाम, जहां धोखाधड़ी के मामले सामने आए।


दूसरे नंबर पर बिहार की राजधानी साइबर क्राइम के मामले में जहां दिल्ली का पहला नंबर रहा वहीं दूसरा नंबर पटना का रहा। इस दौरान दिल्ली में 496 और पटना में 392 शिकायतें मिलीं। इसके बाद शहरी बेंगुलुरु में भी 392 शिकायतें आईं। चौथे नंबर पर मुंबई उपनगरीय क्षेत्र (321), पांचवे नंबर पर गौतमबुद्ध नगर (313), छठे, सातवें, आठवें और नौवें नंबर पर क्रमश: गुरुग्राम (311), पुणे (308), ठाणे (302) और मुंबई (301) रहा। इस मामले में बैंकों की तरफ से कहा गया है कि वे इन शिकायतों पर निश्चित समय में निपटाते हैं। आरबीआई ने भी शिकायतों को तुरंत निपटाने का दावा किया। बैंकों के खिलाफ 4 लाख शिकायतें धोखाखड़ी के अलावा विभिन्न बैंकों के खिलाफ आरबीआई को ग्राहकों से लगभग 4 लाख शिकायतें मिली हैं। जिन कारणों से ये शिकायतें की गई हैं उनमें डेबिट और क्रेडिट, बिना बताए शुल्क वसूलना और बैंकिंग सर्विस का अच्छा न होना शामिल है। बहुत से मामले आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने के भी हैं। ये भी बात सामने आई है कि बैंकों के मुकाबले एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) ने ग्राहकों से ज्यादा पैसा वसूला है।


किस बैंक के खिलाफ कितनी शिकायतें जिन बैंकों के खिलाफ शिकायतें आई हैं उनमें एसबीआई 92231 शिकायतों के साथ पहले नंबर पर है। इसके बाद एचडीएफसी (29276), आईसीआईसीआई बैंक (23245), एक्सिस बैंक (18532), पीएनबी (18120), बैंक ऑफ बड़ौदा (12524), बैंक ऑफ इंडिया (10399), कोटक महिंद्रा बैंक (9208), केनरा बैंक (8043) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का (7983) का नंबर है।


1 comentario


A person named Premangshu adhikary has created a fake email id preamngshu.adhikarycii@gmail.com and sending job emails to my friends by clarifying himself to be the employee of Confederation of Indian industries. These type of cyber criminals should be punished severely.

Me gusta
bottom of page