top of page
Writer's pictureIndian Cyber Squad

आगरा: इंटरनेट पर शादी को ढूंढे साइबर फ्रॉड दूल्हे ने लूट लिए 2 लाख

  • शादी वेबसाइट पर ऑनलाइन रिश्ता तय करने के लिए किसी से बात करने जा रहे हैं तो सतर्क हो जाइए. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां ठगों ने लोगों को अपना शिकार बनाया है. आगरा की एक बैंक कर्मी ऑनलाइन वेबसाइट पर प्रोफाइल देख एक युवक से रिश्ता तय करने के बाद ठगी का शिकार हो गई.


शादी वेबसाइट पर ऑनलाइन रिश्ता तय करने के लिए किसी से बात करने जा रहे हैं तो सतर्क हो जाइए. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां साइबर ठगों ने लोगों को अपना शिकार बनाया है. आगरा की एक बैंक कर्मी ऑनलाइन वेबसाइट पर प्रोफाइल देख एक युवक से रिश्ता तय करने के बाद ठगी का शिकार हो गई. शातिर ने उससे अपने खाते में करीब दो लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए. बैंक कर्मी को अपने साथ हुई धोखाधड़ी का पता चला तो उसके होश उड़ गए. जिसके बाद साइबर सेल की मदद से वह शातिर से अपने पैसे वापस पाने में सफल हो सकी.

न्यू आगरा क्षेत्र निवासी एक बैंक में कार्यरत युवती ने शादी वेबसाइट अपना प्रोफाइल डाल रखा था. 3 महीने पहले उससे एक युवक ने संपर्क किया. युवती ने वेबसाइट पर युवक का प्रोफाइल देखा. युवक ने खुद को दिल्ली का रहने वाला लिखा था. साथ ही बताया हुआ था कि वह सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा है.


सिविल सर्विसेज की तैयारी करना बताया था. बैंक कर्मी उसके प्रोफाइल से प्रभावित हो गई. उसके परिजनों ने युवक द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया. उसके परिजनों के बारे में जानकारी की. युवक ने बैंक कर्मी से रिश्ता करने की इच्छा जताई. फोन पर उसकी बातचीत और व्यवहार से बैंक कर्मी और उसका परिवार प्रभावित हो गया. उन्होंने युवक से रिश्ता करने की हामी भर दी. युवक ने बताया कि कोरोना का प्रभाव कम होते ही वह परिवार के साथ उनके घर आएगा. इसके बाद युवक ने बैंक कर्मी से मोबाइल पर बातचीत करना शुरू कर दिया. उसे अपनी बातों के जाल में फांस लिया.


दो महीने पहले युवती से कहा कि उसे सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए कोचिंग और ऑनलाइन क्लासेज के लिए रकम चाहिए. युवती से अपने खाते में सवा लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए. इसके अलावा शातिर ने बैंक कर्मी युवती के एक सगे संबंधी से भी करीब 70 हजार रुपये अपने खाते में जमा करा लिए.


युवती और उसके मामा ने युवक को रिश्ता तय करने के लिए आगरा आने को कहा. वह करीब एक महीने तक टालता रहा. इससे बैंक कर्मी और उसके परिवार को शक हुआ. उन्होंने युवक की छानबीन की तो सच सामने आने पर खुद को ठगा हुआ पाया. युवक दिल्ली की जगह झारख्रंड का रहने वाला निकला. बैंक कर्मी ने रेंज साइबर थाने पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी दी. उससे अपनी रकम वापस पाने को मदद मांगी. रेज साइबर थाने ने आरोपित के बैंक एकाउंट को होल्ड करा दिया. उसने जिन खातों में रकम ट्रांसफर की थी. उन सभी खातों को होल्ड कराने पर युवक दबाव में आ गया. उसने युवती के खाते में सारी रकम दोबारा ट्रांसफर करा दी.

2 views0 comments

Comments


bottom of page